अपने चेहरे को इन तरीकोंं से बनाएं कोमल और खूबसूरत

अपने चेहरे को इन तरीकोंं से बनाएं कोमल और खूबसूरत

अम्बुज यादव

चेहरे को लेकर महिलाएं और पुरुषों को अधिकतर चिंता में देखा गया है। बहुत लोग चेहरों से दाग-धब्बो को हटाने के लिए अगल-अलग नुस्खे अपनाते रहते हैं। वही कई लोगों के चेहरे इतने कोमल होते है कि उसे देखने के बाद लोगों के मन में सवाल खड़े होते है कि आखिर उनकी स्किन इतनी खूबसूरत क्यों नहीं है? वही आपको बता दे कि खूबसूरत स्किन पाना भी आसान नहीं है। जिस तरह से शरीर के वेट को संतुलित करने के लिये आपको मेहनत करनी पड़ती है। उसी प्रकार चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए भी कड़ी मेहनत की जरुरत होती है. तो आइए जानते है कि आखिर क्या-क्या उपाए करने से आपका चेहरा खूबसूरत बनेगा?

उपाय:

1- एक शोध में पाया गया कि जो लो- ग्लाइसिमिक इंडेक्स डायट का सेवन करते है, उनके चेहरों पर दाग-धब्बे यानी स्पॉट्स नहीं होते है। लिहाजा अगर आपको अपने चेहरे को कोमल बनाना है तो वाइट रिफाइन्ड कार्ब्स जैसे- वाइट ब्रेड, सीरियल, पास्ता जैसी चीजों से दूर रहें और होलमील वरायटी को डायट में शामिल करें।

2- आस्ट्रेलिया में हुए शोध में पता चला कि चेहरे को कोमल और सुंदर बनाने के लिए सबसे ज्यादा अंगूर का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. दरअसल अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है जो सबसे पावरफुल ऐंटि-एजिंग ऐंटिऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले डैमेज से लड़कर स्किन को हमेशा जवां रखता है. ऐसे में आप हफ्ते में एक या दो बार रेड वाइन का इस्तेमाल कर सकते है. हालांकि किसी भी चीज की अति बुरी होती है, लिहाजा जरूर से ज्यादा वाइन पीना भी नुकसानदेह हो सकता है।

3- कोमल और हेल्दी स्किन रखने के लिए शरीर का फिट रहना और फैट बरकरार रखना काफी जरुरी है, खासकर ओमेगा 3 से भरपूर फैट। ऐसे में साल्मन और उस जैसी दूसरी ऑइली फिश का सेवन करें। ओमेगा 3, स्किन में जलन, झुर्रियां और स्किन के ढीले पड़ने की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हर हफ्ते मछली का एक या दो पोर्शन्स खा सकती हैं।

4- स्मूथ, रिंकल-फ्री स्किन पाने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप पेट के बल सोने की बजाए पीठ के बल सोएं ताकि आपका चेहरा ऊपर की तरफ रहे। अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटॉलजी की मानें तो करवट लेकर साइड में सोने से गाल और ठुड्डी पर झुर्रियां बढ़ने लगती हैं, जबकि तकिए की तरफ चेहरा करके सोने से चेहरे पर झुर्रियां और कई दूसरी दिक्कतें हो सकती हैं जो सुबह उठने के बाद भी ठीक नहीं होतीं।

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में हड्डियों की परेशानियों से है बचना, तो बच्चों से लेकर बूढ़े तक अपनाएं ये आसान नुस्खे

चाय बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, सर्दियों में सर्दी-जुकाम, बुखार और सिरदर्द से रहेंगे दूर

दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

रोज खाएं दो या तीन लहसुन और हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर से रहें दूर

मुहांसों से हैं परेशान तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम

चुकंदर केवल एक सब्जी ही नहीं है, बल्कि औषधीय गुणों का खजाना है

 

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।